बदला-बदला सा दिखाई देता है “जलमहल” का नजारा

कहते है कि किसी की तस्वीर बदलते देर नही लगती कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला है गुलाबी नगरी यानि कि जयपुर शहर का। वैसे तो जयपुर शहर शुरू से ही सैलानियाॅं की पहली पसंद रहा है जिस वजह से यहाॅं हर मौसम में, फिर चाहे गर्मी हो या फिर सर्दी आपको देसी से ज्यादा विदेशी पर्यटक घूमते हुए दिखाई देगें। जयपुर की खास बात यह है कि इसकी खूबसूरत साल दर साल बढ़ती ही जा रही है। जयपुर में घूमने के लिए हवामहल, नाहरगढ़, आमेर फोर्ट, अल्बर्ट हाॅल, जयगढ़ फोर्ट, जलमहल आदि खूबसूरत जगहें है जिन्हे देखने की चाहत हर किसी की होती है। इसमें अपनी खास पहचान रखता हैं हवामहल। अगर बात की जाए जलमहल की तो इसकी खूबसूरती की बात ही कुछ और है।

jaipur explore Sumit Photography

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जलमहल मानसागर झील के बीचो-बीच स्थित है जो दो छोर से अरावली पहाडिय़ों से घिरी हुई है। जलमहल को रोमांटिक महल के नाम से भी जाना जाता है। यह चार मंजिला है जिसमें सिर्फ एक मंजिला पानी के उपर है और बाकि तीन मंजिला पानी के अंदर की तरह है। इस महल तक जाने के लिए नावों का सहारा लिया जाता है। जलमहल का निमार्ण 18 वी शताब्दी में आमेर के महाराजा जय सिंह द्वितीय ने करवाया था। जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

jaipur explore Sumit Photography

इसकी खूबसूरती को चार-चाँद लगाने के लिए अब इस महल को जहाँ से निहारा जाता है उस जगह को और भी खास बना दिया गया है। एक समय था जब पर्यटक सिर्फ जयमहल ही देखने ही जाया करते थे। पर आज के समय में जलमहल को देखने के साथ-साथ वहाॅं से राजस्थानी कल्चर से जुड़े सामान को भी खरीद सकते हो। शाम होते-होते यहाॅं का नजारा औऱ भी खूबसूरत हो जाता है। सड़क किनारे रंग-बिरंगें सामान से सजी दुकानें दिखाई देती है। जिनसे आप अपने पसंद का सामान खरीद सकते है। यहाॅं आपको राजस्थान की झलक देखने को मिलेगी। इसके अलावा यहाॅं पर आप कैमल सफारी का मजा भी ले सकते हो।

jaipur explore Sumit Photography

साथ-साथ ही बच्चों के खेलने के लिए छोटी-छोटी गाड़ियाॅं भी है। घर को सजाने के साथ-साथ महिलाओं से जुड़े राजस्थानी कपड़े भी मिल जाएगें। रात होते-होते यहाँ लोगो का जमावड़ा लगने लगता है औऱ देर रात तक ऐसे ही माहौल रहता है। यह जगह पूरी तरह से पर्यटकों के लिए औऱ भी खास बन चुकी है। रात की चाॅंदनी में जलमहल को देखने का एक अलग ही मजा होता है। जिस देखने के बाद हर कोई बार-बार यहीं आना चाहेगा।

पिक्चर क्रेडिट – सुमित सिंह

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.