राजस्थान असंगठित कामगार कांग्रेस के “ई -रिक्शा कामगार कांग्रेस प्रकोष्ठ” की हुई जयपुर में मीटिंग

प्रेसनोट

आज दिनांक 12 जनवरी 2019 को राजस्थान असंगठित कामगार कांग्रेस के ई -रिक्शा कामगार कांग्रेस प्रकोष्ठ जयपुर की मीटिग सागर हाऊस , दिल्ली बाई पास रोड जयपुर पर ई- रिक्शा कामगार प्रकोष्ठ अध्यक्ष मौहम्मद रईस द्वारा व प्रदेशाध्यक्ष अब्दुल रज़्ज़ाक भाटी की अध्यक्षता में की गई।

राजस्थान असंगठित कामगार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अब्दुल रज्जाक भाटी द्वारा ई रिक्शा चालकों को आश्वासन दिया गया कि परिवहन मंत्री श्री प्रताप सिंह खाचरियावास जी से वार्ता करके सभी ही ई रिक्शा चालकों के लिए जल्द से जल्द लाइसेंस बनवाने हेतु कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही जयपुर महानगर के पुलिस कमिश्नर से मुलाकात कर पुलिस प्रशासन द्वारा ई-रिक्शा चालकों के साथ जो अमानवीय व्यवहार किया जाता है ई रिक्शा चालकों की समस्याओं से जयपुर पुलिस कमिश्नर को अवगत करा कर ई रिक्शा चालकों की समस्याओं का निराकरण करवाया जाएगा।

प्रदेश मुख्य महासचिव ने संबोधित करते हुए इस बैठक में आर्थिक सामाजिक शोषित ई-रिक्शा चालको के लिये जयपुर में सरकारी स्टैंड नहीं होने, ई-रिक्शा के सामूहिक चार्ज ना होने की समस्या, जयपुर शहर में ई रिक्शा के लिये रुट की व्यवस्था ना होना, ई रिक्शा पर सरकारी बैंकों लोन सुविधा ना होना, ई रिक्शा चालकों के लाइसेंस आरटीओ द्वारा नहीं बनाना, ई रिक्शा चालकों की कोई यूनियन ना होना, ई रिक्शा चालकों की वेलफेयर सोसायटी ना होना, ई रिक्शा चालकों को पुलिस प्रशासन द्वारा परेशान करना आदि समस्याऐं हम जल्द ही सरकार और प्रशासन को अवगत करा कर हर संभव मदद की जायेगी ।

विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष असलम खान ने संबोधित किया कि ई रिक्शा चालकों के लिए उनकी प्रदेश जिला कार्यकारणी के अधिवेक्ता उनसे संबंधित सेवाएं निः शुल्क देगे, थानों व कोर्ट से सम्बंधित सेवाएं दी जायेगी व नुक्कड सभाऐं कर ई रिक्शा चालकों में ट्रैफिक नियमो से अवगत कराया जायेगा। इस बैठक में प्रदेश मुख्य सचिव परवेज खोखर, सरक्षक आबीद रहमानी, विधि प्रकोष्ठ के प्रदेश कोऑर्डिनेटर मोहम्मद असलम खान एडवोकेट, जयपुर अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा, महिला प्रकोष्ठ के अध्यक्ष लक्ष्मी दाधीच, शोएब पठान सहित  इस बैठक में जयपुर शहर के ई रिक्शा चालक सैकड़ो की संख्या में उपस्थित हुए और सभी ई रिक्शा चालक ई-रिक्शा कामगार कांग्रेस संगठन से जुड़े।

Jaipur-Explore e rickshawJaipur-Explore e rickshaw

 

” ई-रिक्शा चालकों को काफी समय से नजरअंदाज किया जा रहा था। पर आज हुई ई .रिक्शा कामगार कांग्रेस प्रकोष्ठ से कुछ उम्मीदें बंधी है। जिससे आने वाला समय ई-रिक्शा के लिए सुखदाई होगा। आज के समय में हजारों लोग ई-रिक्शा का उपयोग करते हैं। कम दुरी के लिए ई-रिक्शा बेहद कारगार साबित हो रहे हैं साथ ही साथ इसका किराया भी कम है। पर्यावरण की दृष्टि से भी ई-रिक्शा का उपयोग भी लाभप्रद है। पर इसके बावजूद भी कुछ समस्याएं हैं जिनका निपटारा करना बेहद जरूरी है। जिनमें कुछ इस प्रकार से है, जयपुर में सरकारी स्टैंड नहीं होने, ई.रिक्शा के सामूहिक चार्ज ना होने की समस्या, जयपुर शहर में ई रिक्शा के लिये रुट की व्यवस्था ना होना, ई रिक्शा पर सरकारी बैंकों लोन सुविधा ना होना, ई रिक्शा चालकों के लाइसेंस आरटीओ द्वारा नहीं बनाना, ई रिक्शा चालकों की कोई यूनियन ना होना, ई रिक्शा चालकों की वेलफेयर सोसायटी ना होना, ई रिक्शा चालकों को पुलिस प्रशासन द्वारा परेशान करना, ई-रिक्शा चोरी होने पर थाने में पुलिश रिपोर्ट दर्ज नही की जा सकती आदि कई तरह की समस्याओं का सामना ई-रिक्शा चालकों को करना पड़ता है। आने वाले समय में ई-रिक्शा चालकों को इस तरह की समस्याओं से रूबरू नही होना पड़ेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.