सुरों का मेला अब सजेगा, जब गाएगा राजस्थान का हर कोना

राजस्थान की धरती के  बारे में जितना भी कहा जाए वह हमेशा कम ही लगता है। राजस्थान अपने शानो-शौकत, मान-मर्यादा, खान-पान और कला संस्कृति के लिए जाना जाता है। जिस वजह से हर कोई राजस्थान की धरती पर कदम रखना चाहता है फिर चाहे वह देशी हो या फिर विदेशी। जिस तरह से राजस्थान में आने वाले लोगों का स्वागत किया जाता है ऐसा आपको और कहीं नहीं देखने को मिलेगा। वह वाकई में देखने लायक होता है। अगर बात की जाए राजस्थान की कला-संस्कृति की तो इसका इतिहास सालों पुराना है। राजस्थान की संस्कृति किसी एक व्यक्ति-विशेष से ना बंधकर, इस  बड़े भू-भाग में रहने वाले हर नागरिक से जुड़ी हुई है। जिस वजह से यहाॅं हर कदम पर बोली और कलाओं में विविभता नजर आती है। पर फिर भी हर कोई किसी न किसी रूप से एक दूसरे से अंदर ही अंदर जुड़े हुए हैं। जिसे यहाॅं रहने वाले ही समझ सकते हैं।
Jaipur Explore
क्या आपने कभी सोचा है कि राजस्थान की कला-संस्कृति को अगर एक धागे में पिरो दिया जाए तो यह कैसा दिखाई देगा?  इसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। पर ऐसा सोचा Jaipur Explore ने जो राजस्थान की कला-संस्कृति को एक धागे में पिरोने का काम करने जा रही है। यह तो सभी को मालूम ही है कि राजस्थान के हर गली-कूचे में आपको एक न एक कलाकार छिपा हुआ है। फिर चाहे वह कला के किसी भी  माध्यम से क्यूॅं न जुड़ा हो। हमारा काम है ऐसे छिपे कलाकारों को एक मंच प्रदान करना है। जिससे वे अपने अंदर के छिपे कलाकार को और गहराई में जाकर लोगों के सामने अपनी कला को दिखा सके। यह जरूरी नही कि कलाकार सिर्फ बड़े शहरों में ही बन सकते हैं। कलाकार कहीं से भी बन सकते हैं अगर आप में हुनूर है तो आप एक कलाकर हो। फिर आप तक कोई न कोई पहुँच ही जाएगा।
Jaipur Explore ऐसे ही कलाकारों को तलाशने और तराशने के लिए निकल पड़ा है जिन कलाकारों तक अब तक कोई भी नही पहुॅंच पाया है। हम उन कलाकारों तक पहुॅंच, उन्हें मंच तक आपके सामने लाएंगे। ऐसे कलाकारों के लिए हमे चाहे किसी गाँव- मोहल्ले में भी क्यों ना जाना पड़े, वहाॅं तक जाने के लिए हम तैयार हैं। जिसके लिए हमारी पूरी टीम ने अपनी कमर कस ली है। इसकी शुरूआत हो चुकी है अगर आपके आस-पास कोई ऐसा कलाकार है जिसकी कला को पहचान की जरूरत है। इसके बारे में आप भी हमें जानकारी दे सकते हो जिससे हम उस कलाकार तक पहुँच पाएं। शुरुआत हम कर चुके हैं  साथ चाहिए आप लोगों का वो दिन दूर नहीं होगा जब राजस्थान का हर कोना कलाकार से भरा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.