स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए भारत के ये शहर हैं बेस्ट, जयपुर भी इस लिस्ट में

आज के समय में युवाओं में फोटोग्राफी को लेकर काफी क्रेज है। जिस वजह से कहीं भी घूमने जाओ तो आपको एक ना एक फोटोग्राफर किसी भी गु्रप में मिल ही जाता है। फोटोग्राफी अपने आप में एक कला है। फोटो ना सिर्फ उस तस्वीर को ही नही बदलाती बल्कि उस तस्वीर में छिपी हुई कहानी को भी बतलाती है। वैसे तो फोटोग्राफी कई तरह की होती है और उसी में से एक है स्ट्रीट फोटोग्राफी। वैसे तो भारतीय लोग स्ट्रीट फोटोग्राफर को तस्वीर के लिए मना नही करते हैं। फिर भी कई बार ऐसे मौके हो जाते हैं जब बिगड़ जाती है और एक फोटोग्राफर को उस खास पल को अपने कैमरे में कैद करने से चूक जाता है। ऐसे में भारत के ये शहर जो स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए जाने जाते है। जहाॅं आप बिना किसी रोक-टोक के फोटोग्राफी कर सकते हो जिससे आाप खूबसूरत पलों को अपने कैमरे में कैद कर सकते हो।

Best Street photogaraphy place in india jaipur explore s

दिल्ली- फोटोग्राफी के लिए दिल्ली खूबसूरत जगह है। खासतौर पर पुरानी दिल्ली की गलियाॅं स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए बेस्ट मानी जाती है। इसके अलावा चाॅंदनी-चाॅक के आस-पास के बाजार, जामा-मस्जिद, मासाला बाजार सब कुछ आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाता है। सुबह के समय स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए आप इस जगह का चुनाव कर सकते हो।

Best Street photogaraphy place in india jaipur explore Sumit photography

जयपुर- स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए जयपुर के स्ट्रीट फोटोग्राफर की पहली पसंद होती है। सुबह के समय जयपुर की खूबसूरती देखने लायक होती है। खासतौर पर अजमेरी गेट के आस-पास का नजारा देखने लायक होता है। सुबह के समय काम के लिए निकलते लोग, लम्बी गलियाॅं, चाय की दूकानें ये सब आपको एक अलग ही एहसास करवाती है।

Incredible India, Varanasi - Uttar Pradesh

वाराणसी- उत्तरप्रदेश में स्थित वाराणसी धार्मिक माहौल में रंगा हुआ नजर आता है। यह शहर हिन्दुओं के धार्मिक स्थल में से एक है। जिस वजह से यहाॅं हर गली में ऋद्धालु घूमते हुए नजर आते हैं। इन गलियों में बस कैमरे लेकर निकलने की देरी है फिर तस्वीरें खूद बा खूद कैमरे में कैद होती दिखाई देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.