जोधपुर के ओसियां में डॉ. सतीश पूनियां ने ट्रैक्टर पर बैठकर करीब 500 ट्रैक्टरों के काफिले के साथ हजारों किसानों की मौजूदगी में हल्ला बोल आंदोलन का किया नेतृत्व
’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’
कांग्रेस सरकार की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ डॉ. सतीश पूनियां के आह्वान पर पूरे राजस्थान में उपखण्ड मुख्यालयों पर भाजपा के हल्ला बोल आंदोलन का आगाज
’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’
डॉ. पूनियां अचानक ओसियां में खेत में किसानों के बीच पहुंचे, बाजरे की फसल निकालने में किसानों के साथ हाथ बंटाया, चाय पर चर्चा की
’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’
फसलों के समर्थन मूल्य को लेकर किसानों ने डॉ. पूनियां के साथ संवाद कर मोदी सरकार की प्रशंसा की, कहा, अबके साको रा भाव चौखा है
’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’’


जोधपुर, 28 अक्टूबर, 2021। सम्पूर्ण किसान कर्जमाफी, बिगड़ी कानून व्यवस्था, बढ़ी बिजली दरें, लम्बित भर्तियां, परीक्षाओं में धांधली इत्यादि जनहित के मुद्दों को लेकर जनविरोधी व वादाखिलाफी कांग्रेस की गहलोत सरकार के खिलाफ जोधपुर के ओसियां में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने हल्ला बोल आंदोलन का नेतृत्व किया, इस दौरान भारी संख्या में कार्यकर्ताओं व आमजन का जनसैलाब उमड़ा।
ओसियां में डॉ. पूनियां ट्रैक्टर पर बैठकर करीब 500 ट्रैक्टरों के काफिले के साथ हजारों किसानों की मौजदूगी में उपखण्ड मुख्यालय पहुंचे, जहां उन्हें जनविरोधी नीतियों के खिलाफ प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।
बता दें कि कांग्रेस की जनविरोधी गहलोत सरकार के खिलाफ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां के आह्वान पर पार्टी द्वारा प्रदेशभर में सभी उपखंड मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन किए गए। नवंबर में सभी जिला मुख्यालयों पर धरना प्रदर्शन किए जाएंगे और 15 दिसंबर को राजधानी जयपुर में दो लाख से अधिक कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में बड़ा आंदोलन किया जाएगा। धरना-प्रदर्शन के बाद डॉ. पूनियां ओसियां में अचानक खेत में  किसानों के बीच पहुंचे और उनके साथ बाजरे की फसल निकालने में हाथ बंटाया।
डॉ. पूनियां जब ओसियां में जोधपुर फलोदी राजमार्ग से जा रहे थे, उस दौरान नेवरा रोड स्थित खेत में क्षेत्र के किसानों द्वारा बाजरे की फसल निकाली जा रही थी, तो वे काफिला रुकवाकर किसानों के बीच खेत में पहुंचे और किसानों के साथ बाजरा निकालने के कार्य में जुट गए, साथ ही काफी देर तक कृषि कार्य निपटाने में मशगूल रहे।
बाजरे की फसल निकालनें में किसानों के साथ हाथ बंटाने के बाद डॉ. पूनियां ने उनके साथ खेत में बैठकर ही चाय पर चर्चा की।
इस दौरान पूनियां ने किसानों के साथ चर्चा करते हुए केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा लाए गए कृषि बिलों के बारे में पूछा तो स्थानीय किसान जुंजाराम ने स्थानीय भाषा में जवाब देते हुए कहा कि ष्इण कानून के बारे में ज्यादा तो मने ठा कोनी पर अबके साको रा भाव चौखा हैष्, यानि वहां किसानों ने समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी पर मोदी सरकार की प्रशंसा कीस बुजुर्ग महिला काश्तकार मोडी देवी ने पूनियां के सिर पर हाथ रखकर आशीर्वाद दिया।
इस दौरान डॉ. पूनियां के साथ भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष भैराराम सियोल, जोधपुर देहात दक्षिण के भाजपा जिला अध्यक्ष जगराम बिश्नोई सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि व कार्यकर्ता मौजूद रहे। केन्द्र सरकार द्वारा वर्तमान में बाजरा का एमएसपी मूल्य 2250 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है, बाजरा सहित अन्य फसलों की एमएसपी में समय-समय पर बढ़ोतरी से पूरे मारवाड़ सहित राजस्थान के किसान लगातार बढ़ रही आमदनी से प्रसन्न हैं।
उल्लेखनीय है कि, पूरे भारतवर्ष में राजस्थान प्रदेश बाजरे की पैदावार में अव्वल है, मारवाड़ में भी बाजरे की बंपर पैदावार होती है। जोधपुर जिले में ओसियां बाजरा उत्पादन में अग्रणी है, यह यहां का प्रमुख खाद्यान्न है, इसके चारे का उपयोग मवेशियों को खिलाने के लिए किया जाता है। बाजरे के बिस्कुट सहित अनेकों उत्पाद तैयार किये जाते हैं। इसका दवाइयां व औषधियों सहित देसी व्यंजन बनाने में उपयोग में लिया जाता है।

Share on WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Social Feed

[instagram-feed feed=1] [custom-twitter-feeds feed=1]