केन्द्र द्वारा पारित तीन काले कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसानों पर उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में केन्द्र सरकार के मंत्री के पुत्र द्वारा गाड़ी से कुचलकर किसानों की हत्या करने तथा पीडि़त किसानों से मिलने जा रही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव श्रीमती प्रियंका गॉंधी को अवैध रूप से निरूद्ध करने के विरोध में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी द्वारा प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना-प्रदर्शन किया गया। जयपुर में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा के नेतृत्व में कलेक्ट्री सर्किल जयपुर से प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय, जयपुर तक मौन जुलूस निकालकर धरना-प्रदर्शन किया गया जिसमें मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, राज्य मंत्रीमण्डल के सदस्यगण, विधायकगण, विधायक प्रत्याशीगण, सांसद प्रत्याशीगण, प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारीगण, वरिष्ठ कांग्रेस नेतागण सहित हजारों कांग्रेस कार्यकर्ता शामिल हुए।

धरने को सम्बोधित करते हुए राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि जबसे केन्द्र में मोदी सरकार सत्ता में आई है किसानों पर अत्याचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि किसान 10 महिने से सडक़ों पर संघर्ष कर रहे हैं, उनके विरूद्ध लाठीचार्ज हो रहा है, लेकिन केन्द्र सरकार द्वारा सुनवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने तीनों काले कृषि कानून किसानों के लिये नहीं बल्कि अपने उद्योगपति मित्रों के फायदे के लिये लागू किये हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री के पुत्र ने लखीमपुर खीरी में किसानों पर गाड़ी चढ़ाकर किसानों की हत्या कर सभी सीमायें पार कर ली है, लेकिन देश के प्रधानमंत्री, गृहमंत्री एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस घटना पर एक शब्द नहीं कहा, ना ही मृतक किसानों के प्रति संवेदना जताई, बल्कि किसानों की आवाज बनकर उत्तर प्रदेश जा रही हमारी नेता अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव श्रीमती प्रियंका गॉंधी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की अत्याचारी पुलिस ने नाजायज तरीके से जाने से रोका तथा उत्तर प्रदेश की सरकार व पुलिस अधिकारियों ने उनके साथ दुव्र्यवहार कर गिरफ्तार कर लिया जो कि असहनीय है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार ने श्रीमती प्रियंका गॉंधी को गिरफ्तार कर जिस स्थान पर रखा वहॉं लाईट, बाथरूम की सुविधा नहीं है तथा गंदगी हो रही थी, ऐसे स्थान पर तो अंग्रेजों ने भी आजादी की लड़ाई लडऩे वाले देश के महान् नेताओं को गिरफ्तार कर नहीं रखा था। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रीमती प्रियंका गॉंधी को गिरफ्तार करने का ना तो कोई कारण बताया और ना ही वारंट दिखाया। उन्होंने कहा कि श्रीमती प्रियंका गॉंधी की गिरफ्तारी की सूचना मिलते ही प्रदेश के सीमावर्ती जिलों भरतपुर एवं धौलपुर में इस अवैध गिरफ्तारी के विरूद्ध प्रदर्शन प्रारम्भ हुए तथा पूरा देश उद्वेलित हो गया।

श्री डोटासरा ने कहा कि आज कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिय गॉंधी एवं श्री राहुल गॉंधी के नेतृत्व में पूरा देश किसान के साथ खड़ा है, किन्तु मोदी सरकार एवं उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अन्नदाता किसानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो किसान अपने अधिकारों की लड़ाई हेतु 10 माह से सडक़ों पर संघर्ष कर रहे हैं, केन्द्र सरकार उनकी अनदेखी कर रही है, दूसरी ओर जब केन्द्रीय मंत्री के पुत्र द्वारा गाड़ी से कुचलकर किसानों की हत्या की गई तो उनकी आवाज उठाने व उनसे हमदर्दी जताने के लिये उत्तर प्रदेश जा रही कांग्रेस महासचिव श्रीमती प्रियंका गॉंधी के साथ अमानवीय व असंवैधानिक व्यवहार किया जा रहा है जिसके विरोध में पूरे प्रदेश में कांग्रेस के समस्त कार्यकर्ता धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं तथा केन्द्र सरकार को चेतावनी दे रहे हैं कि श्रीमती सोनिया गॉंधी एवं श्री राहुल गॉंधी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ता मरते दम तक जब तक शरीर में खून की एक बूंद भी शेष रहेगी तब तक किसानों का साथ नहीं छोड़ेंगे तथा सोनिया जी व राहुल जी के नेतृत्व में संघर्ष करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि मोदी एवं योगी द्वारा अत्याचार करने की सभी सीमाएं पार की जा चुकी हैं, इस प्रकार के अत्याचार तो अंग्रेजों ने भी आजादी की लड़ाई लड़ रहे हमारे महापुरूषों पर नहीं किये थे। उन्होंने कहा कि मोदी एवं योगी के शासन का समय अब समाप्त हो चुका है तथा इनके कार्यकाल की उल्टी गिनती प्रारम्भ हो चुकी है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आज कड़ी धूप में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बिना विचलित हुए मौन जुलूस निकालकर धरना दिया है, यह संकेत है मोदी सरकार के लिये कि अब किसानों व उनकी आवाज उठाने वालों के खिलाफ केन्द्र सरकार द्वारा किये जा रहे जुल्म को देश बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा की उत्तर प्रदेश सरकार ने जिस प्रकार भारत रत्न एवं देश के लिये शहीद हुए पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गॉंधी की पुत्री के साथ जिस प्रकार दुव्र्यवहार किया गया, धक्का-मुक्की की गई एवं अपशब्द बोले गये उससे देश की जनता का खासकार महिलाओं का खून खौल रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने संकल्प लिया है कि सोनिया गॉंधी जी के नेतृत्व में तथा राहुल गॉंधी जी के निर्देशों पर तब तक संघर्ष जारी रखेंगे जब तक किसानों की मांगें केन्द्र सरकार द्वारा मान ली नहीं जायेगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के करीबी उद्योगपति जो जनता का पैसा बैंकों से कर्ज के रूप में लेकर भाग गये उन्हें पकड़ा नहीं जा रहा, किसानों की हत्या करने वालों को पकड़ा नहीं जा रहा, किन्तु जनता की आवाज उठाने वालों को गिरफ्तार किया जा रहा है। उन्होंने कांगे्रस कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि देश को एवं किसानों को बचाने हेतु कांग्रेस के समस्त कार्यकर्ता संघर्ष करने के लिये कमर कस लें तथा जब तक भाजपा के अत्याचारी शासन से देश को मुक्त नहीं करवा देंगे कांग्रेस का संघर्ष जारी रहेगा।

धरने को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि देश का किसान सब कुछ छोडक़र अपनी मांगें मनवाने के लिये दिल्ली की सीमाओं पर बैठा है लेकिन केन्द्र सरकार को उनकी कोई परवाह नहीं है, ऐसा आजादी के बाद पहली बार हुआ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश में भाजपा शासन द्वारा किसानों पर लाठीचार्ज किया जा रहा है तथा उनकी आवाज दबाने का काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र द्वारा बनाये गये तीन काले कृषि कानूनों के विरूद्ध राजस्थान सरकार ने विधानसभा में नये कानून पारित किये किन्तु उन कानूनों को राज्यपाल महोदय द्वारा अपने पास रोक कर रखा गया है, राष्ट्रपति महोदय के पास नहीं भेजा गया। उन्होंने कहा कि केन्द्र में शासन कर रही मोदी सरकार का रूख फासीवादी एवं साम्प्रदायिकता का रहा है, समाजवाद एवं धर्मनिरपेक्षता की अनदेखी की जा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा नेता संविधान की शपथ लेकर इसी शपथ की धज्जियां उड़ा रहे हैं जो कि गलत परम्परा है। उन्होंने कहा कि संविधान की शपथ लेकर उसकी धज्जियां उड़ाने से देश किस दिशा में जा रहा है इसका संकेत प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि आरएसएस एवं भाजपा ने शासन का जो तरीका अपनाया है उसमें सरकारी एजेंसियों को दबाव में लेकर कार्य करवाया जा रहा है, सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स का दुरूपयोग किया जा रहा है एवं न्यायपालिका की अनदेखी की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिस प्रदेश में चुनाव होते हैं पहले वहॉं पर छापे डालने की कार्यवाही केन्द्र द्वारा की जाती है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के इन कृत्यों को पूरा देश अब समझ गया है तथा भाजपा की जनविरोधी नीतियों को जनता अच्छी तरह समझ चुकी है। उन्होंने कहा कि लखीमपुर खीरी में तो सभी सीमाएं पार कर ली गई हैं, हत्या की घटना हो गई, आठ लोग मारे गये, किन्तु कोई अपराधी गिरफ्तार नहीं हुआ है जबकि घटना के वीडियो में स्पष्ट रूप से पूरा घटनाक्रम दिखाया गया है, इसके पश्चात् किसी सबूत की आवश्यकता नहीं है कार्यवाही करने के लिये।

श्री गहलोत ने कहा कि आज लोकतंत्र, समाजवाद तथा देश खतरे में है। उन्होंने कहा कि देश में पीडि़तों की सुनवाई नहीं हो रही है, अमीर व गरीब के बीच की खाई बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि देश की जनता आगे आये और देश एवं संविधान को बचाने की लड़ाई में शामिल हों। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश को गुमराह किया जाता है, उनकी कथनी एवं करनी में फर्क है, जिस कारण देश की ऐसी दुर्गति हो रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा शासन में लोग कानून अपने हाथ में ले रहे हैं, यूपी के लखीमपुर खीरी में हुई घटना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि मोदी एवं योगी डरा व धमका कर शासन चलाते हैं। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि सब कांग्रेस कार्यकर्ता केन्द्र को दिखा दें कि उनका यह कृत्य एवं असहनीय दुव्र्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गॉंधी की पुत्री अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव श्रीमती प्रियंका गॉंधी के साथ किये गये अशोभनीय व्यवहार एवं असंवैधानिक गिरफ्तारी का पुरजोर विरोध किया जायेगा तथा इसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि देश का एवं कांग्रेस का डीएनए एक ही है, कांग्रेस घर-घर, गॉंव-गॉंव में मौजूद है जबकि भाजपा जैसी फासीवादी ताकतें आती हैं और कब लुप्त हो जाती हैं पता भी नहीं पड़ता। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की नीतियां महात्मा गॉंधी के समय से ही आम जनता के हित के लिये बनाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इन्दिरा गॉंधी देश की रक्षा हेतु शहीद हो गई, पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री राजीव गॉंधी दुबारा प्रधानमंत्री बनते किन्तु बम धमाके से उनकी जान ले ली गई और आज उनके पुत्र श्री राहुल गॉंधी एवं पुत्री श्रीमती प्रियंका गॉंधी उनका नाम लेकर राजनीति करने की बजाए आम जनता के हितों के लिये जनता के बीच रहकर संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने आह्वान किया कि देश में लोकतंत्र एवं संविधान की रक्षा हेतु सभी कांगे्रस कार्यकर्ता कमर कस लें एवं संकल्प लें कि जब तक देश को फासीवादी ताकतों के शासन से मुक्त नहीं करवा देंगे चैन से नहीं बैठेंगे।
———-

 

Share on WhatsApp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Social Feed