Jaipur Explore A Travel & Lifestyle Magazine

धनतेरस के दिन कांग्रेस पार्टी को जनता का भरपूर आशीर्वाद प्राप्त हुआ है, दोनों विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने अपने निकटतम प्रतिद्वन्दी को भारी अंतर से हराया है तथा सवेरे ही रीट परीक्षा का परिणाम जारी होने से 31 हजार युवकों को नौकरी हासिल होने की राह खुली है। दोनों विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस ने ऐतिहासिक विजय प्राप्त की है। धरियावद में कांग्रेस पार्टी 18725 मतों से विजयी हुई तथा वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी ने 20606 मतों से विजय प्राप्त की है। इन उपचुनावों में कांग्रेस का कौनसा प्रत्याशी अधिक मतों के अंतर से चुनाव जीतेगा, यही प्रतिस्पर्धा रही है तथा भारतीय जनता पार्टी कांग्रेस के प्रत्याशियों को चुनौती देने में असफल रहने के साथ ही तीसरे एवं चौथे नम्बर पर रही।

उक्त विचार राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में रखे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेश की जनता की जिस प्रकार से सेवा की गई तथा राज्य सरकार ने जनता को सुशासन के माध्यम से राहत प्रदान की उस पर मतदाताओं ने अपनी मोहर लगाकर कांग्रेस को विजयी बनाया है। उन्होंने कहा कि इन विधानसभा उप चुनावों में कांग्रेस की जीत दो मुद्दों पर आधारित है। उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस सरकार ने प्रदेश की जनता की सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ी, कोरोना महामारी के दौरान जो बेहतरीन प्रबन्धन किया जनता को मुफ्त ईलाज, मुफ्त दवा की सुविधा प्रदान की तथा युवाओं को रोजगार देने हेतु कार्य किया, इसी का परिणाम है कि कांग्रेस पार्टी प्रदेश में होने वाले सभी चुनावों में लगातार जीत रही है, वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी की केन्द्र सरकार ने जनता से जिस प्रकार वादाखिलाफी की है, महंगाई देश में चरम पर है, युवाओं को रोजगार देने में असफल रही, अर्थव्यवस्था गर्त में चली गई, विदेश नीति विफल हो गई, पड़ोसी देश भारत की सीमाओं में अतिक्रमण कर रहे हैं, इसका विश्लेषण कर जनता ने भारतीय जनता पार्टी को केन्द्र की विफलताओं के आधार पर नकार दिया है। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गाँधी केन्द्र सरकार को महंगाई काबू करने में असफल रहने, देश में बढ़ती बेरोजगारी, किसानों के विरूद्ध लाये गये तीन काले कृषि कानूनों पर लगातार घेर कर आमजनता के बीच केन्द्र सरकार की विफलताओं को ऊजागर कर रहे है, देश के इन्हीं ज्वलंत मुद्दों के चलते आमजनता में भारतीय जनता पार्टी अपनी साख गवाँ चुकी है, यह भी कांग्रेस पार्टी की उपचुनाव में जीत का महत्वपूर्ण कारण रहा है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा उपचुनाव में मिली सफलता के साथ ही पूर्व में हुए पंचायत समितियों के चुनावों में कांग्रेस को मिली जीत इस बात का संकेत है कि प्रदेश में राज्य सरकार के विरूद्ध एंटी इंकम्बेन्सी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्राय: यह पाया जाता है कि सरकार का आधा कार्यकाल गुजरने के बाद विपक्ष को सफलता मिलने की संभावना रहती है, वर्ष 2013 से 2018 के मध्य भाजपा शासन के दौरान प्रदेश में 8 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए थे जिनमें 6 पर कांग्रेस विजयी हुई थी किन्तु कांग्रेस शासन के दौरान जो

7 विधानसभाओं के उपचुनाव हुए उनमें 5 विधानसभाओं में कांग्रेस विजयी रही, जो प्रदेश में कांग्रेस सरकार के सुशासन का स्पष्ट उदाहरण है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से प्रदेश में कांग्रेस सरकार द्वारा आमजनता के हित में निर्णय लेकर विकासोन्मुखी कार्य किए जा रहे है उसके कारण ही जनता का चुनावों में लगातार आशीर्वाद मिल रहा है इससे यह स्पष्ट है कि आगामी 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी पुन: बहुमत से अपनी सरकार प्रदेश में बनाएगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी विपक्ष की भूमिका निभाने में असफल रही है, ना तो उनके द्वारा कांग्रेस सरकार द्वारा किए जा रहे जनहित में किए जा रहे कार्यों को लेकर सुझाव प्राप्त होता है और ना ही जनहित के किसी मुद्दे पर सरकार के समक्ष अपनी राय प्रस्तुत की जाती है बल्कि भारतीय जनता पार्टी के नेता आपस में ही लड़ रहे है, एक-दूसरे को समाप्त करने की राजनीति भाजपा नेताओं द्वारा की जा रही है जो कि स्पष्ट संकेत दे रहा है कि भारतीय जनता पार्टी अपने विनाश की ओर बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि साधुवाद है भारतीय जनता पार्टी को, जिसने यह स्वीकार किया कि यह विधानसभा उपचुनाव तात्कालिक मुद्दों पर लड़े गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो तात्कालिक मुद्दें है वो है प्रदेश में कांग्रेस सरकार का सुशासन एवं कोरोना महामारी के दौरान किया गया बेहतरीन प्रबन्धन तथा दूसरी ओर मोदी सरकार में बेकाबू महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था को गर्त में गिरने से रोक पाने में असफलता तथा किसानों के विरूद्ध लागू किए गए तीन काले कृषि कानून, जिस कारण आज देश की जनता भारतीय जनता पार्टी के विरूद्ध आक्रोश से भरी हुई है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के नेताओं की आपसी खींचतान सर्वविदित है, भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष किसी कार्यक्रम में भाषण देते हैं अथवा प्रेस को सम्बोधित करते है तो उससे तुरन्त पहले इनके उपनेता प्रतिपक्ष अपना भाषण एवं प्रेस कांफ्रेन्स करते है। इसी प्रकार नेता प्रतिपक्ष अपने ही क्षेत्र में टिकट दिलवाने में असफल रहते है साथ ही भगवान श्रीराम एवं महाराणा प्रताप को लेकर अर्नगल बयानबाजी करते है। उन्होंने कहा कि यह रोचक जानकारी प्राप्त हुई है कि प्रदेश भाजपा ने इन उपचुनावों में जिन उम्मीदवारों की सिफारिश की थी उन्हें राष्ट्रीय नेतृत्व ने टिकट प्रदान नहीं कर दूसरे प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतार दिया जो स्पष्ट करता है कि प्रदेश भाजपा पर केन्द्रीय नेतृत्व को विश्वास नहीं है एवं दोनों में समन्वय नहीं है। उन्होंने कहा कि श्री राहुल गाँधी जी ने कहा था कि केन्द्र सरकार हिटलरशाही का अनुसरण कर शासन चला रही है। केन्द्रीय नेतृत्व द्वारा ना तो प्रदेश के नेताओं को पूछा जा रहा है और ना ही कोई सलाह ली जाती है बल्कि मनमाने फैसले कर जनता पर थोपे जाते है। उन्होंने कहा कि इस तरह हिटलरशाही की नीति पर चलने वाली पार्टी का अंत निश्चित है।

उन्होंने कहा कि वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में मंत्री श्री प्रतापसिंह खाचरियावास, श्री प्रमोद जैन भाया, श्री उदयलाल आंजना, विधायक श्री गणेश घोघरा, डॉ. दयाराम परमार, श्री लाखन मीना, पूर्व विधायक श्री पुष्करलाल डांगी के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अथक मेहनत की जिसके परिणामस्वरूप उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी ने विजय प्राप्त की है, इसी प्रकार धरियावद विधानसभा क्षेत्र में मंत्री श्री अशोक चाँदना, श्री अर्जुन बामनिया, कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य श्री रघुवीर सिंह मीना, विधायक श्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया, श्री रामलाल मीना, डूॅंगरपुर जिला कांग्रेस के निवर्तमान अध्यक्ष श्री दिनेश खोडनिया एवं श्री धर्मेन्द्र सिंह राठौड़ तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपने प्रयासों से कांग्रेस की जीत को सुनिश्चित किया जिसके लिए सभी साधुवाद के पात्र है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार पंचायत चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की, वहीं विधानसभा उपचुनावों में कांग्रेस को जनता ने विजय बनाया है, विश्लेषण करने पर स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी का ग्राफ नीचे गिर रहा है एवं कांग्रेस का मत प्रतिशत लगातार ऊपर चढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार श्री राहुल गाँधी केन्द्र सरकार की कुनीतियों एवं विफलताओं तथा भारतीय जनता पार्टी को जनता के समक्ष ऊजागर कर रहे है। आगामी लोकसभा चुनावों में श्रीमती सोनिया गाँधी एवं श्री राहुल गाँधी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी केन्द्र में बहुमत के साथ अपनी सरकार बनाएगी।

श्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने सभी प्रदेशवासियों को धनतेरस की शुभकामनाएं दी तथा दीपावली के त्यौहार की अग्रिम शुभकामनाएं एवं बधाई प्रेषित की।

– – – –

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Instagram